हिमांचल में सबसे अधिक काम करवाने वाले विधायक हैं राम लाल ठाकुर

0

नई दिल्ली:हिमांचल प्रदेश में भले ही कांग्रेस की सरकार न हो लेकिन इसके बावजूद भी पूर्व मंत्री एवं वर्तमान में श्री नैना देवी(बिलासपुर) से विधायक राम लाल ठाकुर ने अपने विधानसभा में अनेको काम करवाकर रिकार्ड बना दिया.आपको बता दें कि इन सभी कामों को लेकर उनसे ख़ास बातचीत हुई जिसमें उन्होंने कई सवालों के जबाब भी दिया जो आपके सामने हैं-

स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी के साथ विधायक राम लाल ठाकुर
स्वर्गीय इंदिरा गांधी जी के साथ राम लाल ठाकुर

वर्तमान में पूरा विश्व कोराना से परेशान चल रहा है। भारत में भी कोरोना का बहुत बुरा प्रभाव है। हिमाचल प्रदेश में भी करोना के मामले आ रहे हैं। ऐसे में आपने अपनी विधानसभा क्षेत्र में कोराना से बचाव के लिए क्या किया?
इस सवाल का जवाब देते हुए विधायक रामलाल ठाकुर जी ने कहा कि जब हमारे क्षेत्र में कोरोना के केश आना शुरू हुआ तो मैंने अपने पूरे क्षेत्र को सात बार सैनिटाइज करवाया। अभी हम आठवीं बार भी क्षेत्र को सेनीटाइज करने का काम शुरू करने वाले हैं। इसके अलावा हमने हर पंचायत में एक थर्मल स्कैनर दिया। और घर-घर जाकर सब का थर्मल स्कैनिंग करवाया। हमने अपने क्षेत्र में लगभग 40000 मास्क तथा 35000 से ज्यादा हैंड सेनीटाइजर बटवाए। इसके अलावा भुनेश्वर में हमारे कुछ लोग फंसे हुए थे। उनके पास खाने-पीने को कुछ नहीं था। उन्होंने जब हमसे संपर्क किया तो हमने उनके खाने-पीने का इंतजाम वहीं पर करवाया। तथा एयर कंडीशनर ट्रेन का टिकट करवाकर उनको उनके घर तक पहुंचाने का काम किया। हमने उनके बस और ट्रेन के टिकट का जो पैसा खर्च आया उसको मैंने अपनी तरफ से किया। इसके अलावा कुछ लोग अलग-अलग शहरों में भी थे। उन्हें भी हमने उनके घर तक लाने का काम किया।
अभी हमारी एक मीटिंग प्रियंका जी से हुई थी। उन्होंने कहा कि था कि हिमाचल में जो बीजेपी के विधायक हैं उनको ज्यादा फण्ड दिया जाता है काम के लिए। कांग्रेसी विधायक को कम फण्ड मिलता है। तो क्या आपके साथ भी ऐसी कोई घटना घटी है?
इस पर उन्होंने कहा कि मैं यह नहीं कहूंगा कि हमारे साथ इतना मतभेद हो रहा है। लेकिन अभी करोना के कारण कुछ परेशानी आ रही है। जैसे जो सड़के बननी है वह नहीं बन पा रही है। स्वास्थ्य सेवाएं अच्छी नहीं है। और भी कई काम है जो कोरोना के नाम पर बंद पड़ा है। मेरे हिसाब से यह सब जानबूझकर किया जा रहा है सरकार की ओर से। जो विधायक निधि हम सरकार की ओर से मलता है क्षेत्र में काम करने के लिए उसे हिमाचल सरकार ने कोरोना के कारण पूरी तरह से बंद कर दिया गया है। जिसकी वजह से हमने जो काम शुरू किया था वह भी बीच में रुक गया है। विधायक निधि को पूरी तरह से रोकना कहां तक जायज है। इसके कारण से कई काम बंद हो गए हैं। जो पार्टी सत्ता में होती है वह इतना तो मतभेद करेगी ही दूसरी पार्टी के नेता के साथ।
आपके क्षेत्र में प्रमुख समस्याएं क्या है?

इस पर उन्होंने कहा कि मेरे चुनाव क्षेत्र में सड़कों का बुरा हाल है। चुनाव से पहले गडकरी साहब धर्मशाला आए थे। उन्होंने वहां पर कहा था कि हमने 69 सड़कें हिमांचल के लिए सेंशन कर दिया है। इसके लिए पैसे भी बता दिया था उन्होंने एक 65000 करोड़। लेकिन आज तक हिमाचल प्रदेश में एक भी नेशनल हाईवे नहीं बन पाया है। जब आपको यह काम नहीं करना था तो आपने जनता से ये वादे क्यों किए। अभी शिमला से हमारे क्षेत्र में आने वाली सड़कों का बहुत बुरा हाल है। उन्होंने कहा कि जब तक हिमाचल प्रदेश में सड़के नहीं बनेगी तब तक कोई टूरिस्ट नहीं आएगा। एक तो कोरोना की वजह से टूरिस्टो का आना वैसे भी कम हो गया है। ऊपर से सड़कों का भी बुरा हाल है। इस समय हिमाचल में बहुत सारे होटल है जो टूरिस्ट के ना आने के कारण बंद हो रहे हैं। जिसकी वजह से उनका बिजनेस बंद हो रहा है। इसके बाद यहां पर पानी की भी समस्या है। इसके अलावा यहां हिमांचल में स्वास्थ्य सेवाएं भी ठीक नहीं है। हमारी चुनाव क्षेत्र कीप्रमुख समस्याएं सड़कें स्वास्थ्य सेवाएं तथा पानी की है जिन्हें आगे चलकर हमें सही करना होगा।

अभी यूपी के हाथरस में एक लड़की का गैंगरेप हुआ। पुलिस एफ आई आर नहीं लिख रही है। और जब वो लड़की दिल्ली के सफदरजंग हॉस्पिटल में मर गई तो पुलिस ने बिना घरवालों को इनफॉर्म किए उसका अंतिम संस्कार भी कर दिया। पुलिस के इस तरह की लापरवाही को आप क्या कहेंगे?
इस पर उन्होंने कहा कि अगर इस प्रकार की कोई घटना यूपी में हुई है तो जो बीजेपी का बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का नारा था उसका क्या हुआ। उन्होंने कहा कि यूपी में जो यह हुआ है वह बहुत ही निंदनीय है। और इस समय यूपी पुलिस की मनमानी भी बहुत ज्यादा है। सरकार ने इस पर अभी तक कुछ नहीं किया। यह बहुत ही बुरी बात है। यूपी में बीजेपी ने जो वादे किए गए थे उसकी धज्जियां उड़ रही हैं। इस केश में आरोपी पर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।
आप राजनीति में कांग्रेस के एक सफल नेता है। आप अपनी सफलता का श्रेय किसे देना चाहेंगे?
इस पर उन्होंने कहा कि मैं उन नेताओं में से हूं जिसके फैमिली में कोई राजनीति में नहीं था। मैं एक किसान का बेटा था। एलएलबी करने के बाद मैंने बिलासपुर में वकालत शुरू की। फिर यूथ कांग्रेस से निकलकर मैं कांग्रेस पार्टी में आया। राजीव गांधी जी ने मुझे पहली बार विधानसभा का टिकट दिया। जब में यूथ कांग्रेस में था उस समय इंदिरा जी गांधी जी ने मेरी पीठ भी थपथपाई थी। जब इंदिरा जी जेल से छूटकर हिमाचल प्रदेश में आई थी उस समय बहुत कम लोग थे उनके साथ। उनमें से एक मैं भी था। मैं राजनीति में आने का पूरा श्रेय इंदिरा जी, राजीव जी को देना चाहूंगा। अभी हमारी पार्टी की नेता है सोनिया जी। गांधी परिवार की वजह से आज हिमाचल प्रदेश बना है। उन्होंने कहा कि जो गांधी परिवार ने हमारे लिए किया है मैं उनके इस काम को कभी नहीं भूल पाऊंगा।
आप अपने विधानसभा क्षेत्र की जनता को कुछ संदेश देना चाहेंगे?
इस पर उन्होंने कहा कि मैं अपने क्षेत्र की जनता को यह संदेश देना चाहूंगा कि इस कोरोना से सबको मिलकर लड़ना होगा। मास्क लगाकर रखें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। तथा अपने बचाव के साथ-साथ दूसरों का भी ध्यान रखें।

स्वर्गीय राजीव गांधी जी के साथ राम लाल ठाकुर जी
स्वर्गीय राजीव गांधी जी के साथ राम लाल ठाकुर जी