IFFCO बरेली में लगा रहा है ऑक्सीजन प्लांट, फ्री में मिलेगी ऑक्सीजन

0
 IFFCO बरेली में लगा रहा है ऑक्सीजन प्लांट, फ्री में मिलेगी ऑक्सीजन

फर्टिलाइजर कंपनी IFFCO (इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड) ने बीते सोमवार को जानकारी दी थी कि वह अगले 15 दिनों में 30 करोड़ की लागत से चार मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट्स स्थापित करेगी.

प्रतीकात्मक तस्वीर (Photo Credit: File)

लखनऊ :

फर्टिलाइजर कंपनी IFFCO (इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड) ने बीते सोमवार को जानकारी दी थी कि वह अगले 15 दिनों में 30 करोड़ की लागत से चार मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट्स स्थापित करेगी. ये चरों प्लांट उत्तर प्रदेश, गुजरात और ओडिशा में स्थापित किए जाएंगे. और सबसे खास बात यह है कि इफको इस ऑक्सीजन को हॉस्पिटल को फ्री में सप्लाई करेगी. इसी के अंतर्गत ऑक्सीजन की मांग को पूरा करने के लिए इफको ने उत्तर प्रदेश के बरेली के आंवला में अपने दूसरे ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने के लिए आदेश दिया है. फूलपुर (उत्तर प्रदेश) और पारादीप (ओडिशा) में भी  इफको की ओर से ऑक्सीजन प्लांट लगाने का काम तेज गति से जारी है.

इफको ने अंकोला यूनिट में 130 घन मीटर प्रति घंटे की क्षमता वाले दूसरे मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट के लिए आदेश दिया है. यह प्लांट 30 मई तक शुरू हो जाएगा. इसके जरिए देश के अस्पतालों को फ्री में ऑक्सीजन मिलेगी. अंकोला में इफको का ऑक्सीजन प्लांट मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन उत्पन्न करेगा और 30 मई से सभी अस्पतालों को आपूर्ति शुरू हो जाएगी. इस प्लांट के जरिए प्रतिदिन 450 बड़े डी प्रकार के सिलेंडर और 150 मध्यम बी आकार के सिलेंडर भरे जा सकेंगे. इफको यूपी और आसपास के क्षेत्रों में अस्पतालों के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर मुफ्त में भरेगा. लोगों को रिफिल के लिए खुद का सिलेंडर लाना होगा. इफको से लिए गए सिलिंडर के लिए सिक्योरिटी डिपॉजिट लिया जाएगा.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात दिनों दिन बिगड़ते जा रहे हैं. बीते 24 घंटे में 195 लोगों ने दम तोड़ दिया है. इसके अलावा 34,379 नए मरीज मिले. वहीं राजधानी लखनऊ में गुरुवार को 5239 नए संक्रमित मिले. इसके साथ ही 19 लोगों ने दम तोड़ा. यहां पर एक्टिव केस अभी भी 54967 हैं. अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के अनुसार, 34379 नए मामले सामने आने के साथ ही 16514 लोग डिस्चार्ज हुए हैं. राज्य में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 259810 हैं.

लखनऊ के बाद प्रयागराज में 2013 संक्रमित मिले हैं. यहां पर मौत का आंकड़ा काफी तेजी से बढ़ रहा है. प्रयागराज में 18 लोगों की मौत हो गई. वाराणसी में 1813 संक्रमित मिले जबकि दस लोगों का निधन हो गया. कानपुर में 18 लोगों की मौत हो गई, बीते 24 घंटे में यहां पर 1516 नए संक्रमित मिले हैं.



संबंधित लेख

First Published : 23 Apr 2021, 04:54:47 PM

For all the Latest States News, Uttar Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.