यूपी के 5 शहरों में लॉकडाउन लगाने के आदेश, लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी शामिल

0

कोरोनावायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को 26 अप्रैल तक पांच कोरोना इंटरनेशनल शहरों में लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है। हाईकोर्ट ने वाराणसी, कानपुर नगर, प्रयागराज, लखनऊ और गोरखपुर में 26 अप्रैल तक लॉकडाउन लगाने का आदेश दिया है।

यह परीक्षण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से हुआ। कोर्ट ने यूपी के मुख्य सचिव को खुद निगरानी करने के लिए निर्देश दिए हैं। कोर्ट की तरफ से दिया गया यह आदेश आज रात से लागू होगा। इस दौरान इन शहरों में आवश्यक सेवाओं वाली दुकानों को छोड़कर कोई भी दुकान, होटल, कार्यालय और सार्वजनिक स्थल नहीं खुलेंगे। मंदिरों में पूजा और आयोजनों पर भी रोक है। कोर्ट ने यूपी सरकार को सख्त निर्देश दिए हैं।

कोर्ट की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक जारी आदेश के तहत प्रयागराज, लखनऊ, वाराणसी, कानपुर नगर और गोरखपुर में आर्थिक संस्थानों, चिकित्सा और स्वास्थ्य सेवा, इंडस्ट्रियल और वैज्ञानिक संस्थानों और आवश्यक सेवाओं वाले संस्थानों को छोड़कर सभी चीजें बंद रहेंगी। सभी शॉपिंग मॉल्स और कॉम्पलेक्स 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे। सभी ग्रॉसरी शॉप और अन्य कमर्शियल दुकानें जिनपर तीन से अधिक लोग काम करते हैं। होटल रेस्त्रां और खाने पीने के सामान वाले ट्राली भी 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

प्रदेश के सभी शिक्षण और अन्य संस्थान भी 26 अप्रैल तक बंद रहेंगे। यह आदेश टीचर, इंस्ट्रक्टर और अन्य स्टाफ के लिए भी लागू है। 26 अप्रैल तक अनुमित नहीं है। जो शादियां पहले से तय हैं, उन्हें संबंधित जिले के जिला प्राधिकरणों से अनुमति लेनी होगी। यहां केवल 25 लोगों के ही आने की अनुमित होगी।