RBI new notes

नई दिल्ली: हाल ही में शक्तिकांत दास ने रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर का पद संभाला. नए साल पर 20 रूपए का नया नोट लाने का फैसला, शक्‍तिकांत दास के कार्यकाल में करंसी को लेकर पहला बड़ा फैसला हो सकता है.

न्‍यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक रिजर्व बैंक जल्‍द ही 20 रुपये के नए नोट को लॉन्‍च करने की तैयारी में है. बता दें की इस नए नोट में वर्तमान में चल रहे 20 रुपये के नोट से अलग फीचर होंगे. पीटीआई के अनुसार रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक डॉक्युमेंट में यह जानकारी दी गई है. नए नोट के जारी होने के साथ ही पुराने नोट भी चलन में रहेंगे. बताते चलें की आरबीआई पहले ही 10, 50, 100, 200, 500 और 2000 के नए नोट जारी कर चुका है. नए नोट पहले जारी किए गए नोटों की तुलना में अलग है. आरबीआई की एक रिपोर्ट के अनुसार 31 मार्च 2016 तक 20 रूपए के नोटों की संख्या 4.92 अरब थी, लेकिन मार्च 2018 नोटों की संख्या बढ़कर 10 अरब हो गई.

शक्तिकांत दास के कार्यकाल का बड़ा फैसला

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नए गवर्नर बने शक्तिकांत दास के कार्यकाल में करंसी को लेकर यह पहला बड़ा फैसला हो सकता है. बताते चलें की शक्तिकांत दास ने हाल ही में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर का पद संभाला है. इससे पहले आरबीआई के गवर्नर उर्जित पटेल थे, जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले गवर्नर के पद से इस्तीफा दे दिया था. हालांकि, उन्होंने इसके पीछे व्यक्तिगत कारणों का हवाला दिया.

Leave a Reply