नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी ने शनिवार को पार्टी के महाधिवेशन को संबोधित किया. महाअधिवेशन में अपने भाषण की शुरुआत में सोनिया गांधी ने राहुल गांधी को बधाई दी. दोनों ने अपने भाषण में मोदी सरकार पर जमकर हमला बोला.

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में गुस्सा फैलाया जा रहा है, लोगों को बांटने का काम किया जा रहा है. राहुल गांधी ने कहा कि आज देश में एक-दूसरे को आपस में लड़वाया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि जो लोग हमारा अस्तित्व मिटाने का सपना देख रहे थे. उन्हें आज पता चल चुका है कि लोगों के दिलों में आज भी कांग्रेस के लिए प्यार जिंदा है. मोदी सरकार को कटघरे में खड़ा करते हुए सोनिया गांधी ने मनमोहन सरकार की उपलब्धियों को याद दिलाया. उन्होंने कहा कि मौजूदा मोदी सरकार, मनमोहन सरकार के कार्यकाल में बनाई गई योजनाओं को कमजोर कर रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस न कभी झुकी है और न कभी झुकेगी.

इस दौरान सोनिया गांधी ने कहा कि हम अच्छा भारत बनाने के लिए कांग्रेस हर कुर्बानी देने के लिए तैयार है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस,सरकार के भ्रष्टाचार को उजागर कर रही है. सोनिया ने अपने कार्यकर्ताओं से अपील की, कि अपनी निजी आकांक्षाओं को दरकिनार करते हुए देश को आगे ले जाने में अपना सहयोग दें. पक्षपात मुक्त भारत बनाने में सहयोग करें. हाहाकार मुक्त भारत बनाने में अपना योगदान दें. सोनिया गांधी ने कहा कि जिन राज्यों में हमारी सरकार नहीं है वहां राज्य सरकारें हमारे लोगों पर अत्याचार और अन्याय कर रही हैं. लेकिन कांग्रेस के कर्मठ कार्यकर्ता अन्याय और अत्याचार के खिलाफ संघर्ष करते रहे हैं.

सोनि‍या ने कार्यक्रम में कहा कि ‍राहुल ने चुनौतीपूर्ण समय में ज़िम्मेदारी संभाली है. हम सभी को निजी अहम और आकांक्षाओं को किनारे रखकर एकजुट होकर राहुल का साथ देना होगा. सोनिया के अनुसार कांग्रेस एक दल नहीं, एक सोच है, आंदोलन है. हमारे जीवन का अंग है कांग्रेस, इसमें सबको जगह है. पार्टी नए अध्यक्ष के साथ ऐसी पार्टी बने जो देश दुनिया का एजेंडा तय करे, सभी वर्गों की उम्मीदों को पूरा करें.

सोनि‍या ने कहा कि‍ आज देखकर बहुत दुख होता है कि हमारी ऐसी सफल योजनाओं को मोदी सरकार बर्बाद कर रही है. सत्ता के नशे में सरकार मदमस्त है. सत्ता के अहंकार के आगे ना कांग्रेस ना झुकी है ना झुकेगी. विपक्ष के खिलाफ फर्जी मुक़दमे लगाना, मीडिया को सताना, ये काम कर रही है तानाशाह मोदी सरकार. सोनि‍या ने कहा कि कुर्सी के लिए मोदी झूठी नारेबाजी कर रहे हैं, कांग्रेस उन्हें 2019 में सबक सिखाएगी. इससे पहले अपने भाषण में राहुल ने कहा कि वह इस अधिवेशन में दो भाषण देंगे, इसलिए शुरुआती भाषण में वह थोड़ा बोलेंगे. उन्होंने कहा कि अपने समापन भाषण में वह लोगों की बात को सुनकर अपनी बात को रखेंगे.

उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी ने हमेशा देश को जोड़ने की बात की है. हाथ के निशान की ताकत से ही देश को आगे बढ़ाया जा सकता है. राहुल ने कहा कि पार्टी नए तरीके से आगे बढ़ेगी, युवा लोग पार्टी को चलाएंगे लेकिन सीनियर नेताओं को साथ में लेकर ही पार्टी आगे बढ़ेगी.

Leave a Reply