इलाहाबाद में तोड़ी गई अंबेडकर की मूर्ति

81

इलाहाबाद: जिले में माहौल बिगाड़ने की कोशिश के चलते कुछ अराजक तत्वों द्वारा संविधान निर्माता डॉ. भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया है. त्रिवेणीपुरम के झूंसी में कुछ अज्ञात लोगों ने भीमराव अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ दिया है.

शनिवार की सुबह जब स्थानीय लोगों ने क्षतिग्रस्त प्रतिमा को देखा तो हंगामा करने लगे और नारेबाजी करते हुए दोषियों को पकड़ने की मांग की. फिलहाल घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और मामले की जांच में जुटी हुई है. तस्वीर में आप देख सकते हैं कि कैसे अंबेडकर की मूर्ति के धर से सिर को अलग कर दिया है. साथ ही उसके चबुतरे को भी क्षतिग्रस्त किया गया है.

इससे पहले उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में बीआर अंबेडकर की मूर्ति गई थी. इसमें अंबेडकर की मूर्ति का गर्दन टूटा हुआ दिख रहा है. इस घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई. इतना ही नहीं, इससे पहले भी तमिलनाडु के चेन्नई में अंबेडकर की मूर्ति पर पेंट डालने का मामला सामने आया था.

गौरतलब हो कि मूर्तियां तोड़े जाने की शुरुआत सबसे पहले त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति से हुई. उसके बाद अलग-अलग इलाकों से ऐसी खबरें आने लगी. उसके बाद पेरियार की मूर्ति और कोलकाता में महात्मा गांधी की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here