भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश के बीच खेली जाने वाली टी20 ट्राएंगुलर सीरीज आज से शुरू हो रही है. पहले मुकाबले में भारत और श्रीलंका आमने-सामने हैं. आखिरी बार यह सीरीज1998 में हुई थी. अब श्रीलंका की आजादी से 70 साल पूरे होने पर इसे बीस साल बाद दोबारा करवाया जा रहा है. आंकड़ों के मामले में भारतीय टीम श्रीलंका से काफी बेहतर है.

भारत और श्रीलंका टी20 में अबतक 14 बार आमने-सामने आए. इसमें 10 बार भारत और सिर्फ चार बार श्रीलंका ने जीत हासिल की. टीम इंडिया की कमान रोहित शर्मा के हाथों में होगी. कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में होने वाले पहले मैच में रोहित श्रीलंका को मात देने के लिए इन 11 खिलाड़ियों के साथ मैदान संभाल सकते हैं. चलिए गौर करते हैं कि पहले मैच में किसे जगह मिल सकती है.

टीम इंडिया की ओपनिंग में किसी प्रकार की छेड़छाड़ होने की संभावना नहीं है. कप्तान रोहित शर्मा का हालांकि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ संपन्न टी20 इंटरनेशनल सीरीज में प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं रहा था. मगर वो कितने खतरनाक हैं, इससे फैंस अच्छी तरह वाकिफ हैं.

गौकतलब है कि रोहित शर्मा ने चार टी20 में कप्तानी की है और चारों जीते हैं. श्रीलंका के कप्तान दिनेश चंदीमल ने 24 मैचों में कप्तानी की है, वे 12 जीते और 12 ही हारे हैं. मैदान की बात करें तो भी भारत अच्छी स्थिति में है. पहला मुकाबला आर प्रेमदास मैदान पर होना है. इसपर श्रीलंका ने 14 मुकाबले खेले हैं और कुल दो जीते हैं. वहीं भारत ने इस मैदान पर सात मैच खेले और छह जीते हैं.

Leave a Reply