त्रिपुरा में मुख्यमंत्री के नाम का ऐलान, इस नेता को मिलेगी राजगद्दी

72

त्रिपुरा: त्रिपुरा में ऐतिहासिक जीत के बाद केंद्रीय मंत्री नितिन गड़करी ने आज प्रदेश के मुख्यमंत्री नाम का ऐलान किया है. नितिन गड़करी ने बताया बिप्लब कुमार देब त्रिपुरा के नए मुख्यमंत्री होंगे. और जिश्नु देब बर्मन को उपमुख्यमंत्री बनाया जा कहा है.

कौन है बिप्लब देव –

बिप्लब देव का जन्म 25 नवम्बर 1971 को त्रिपुरा के गोमती जिले के राजधर नगर के एक मध्यम वर्ग परिवार में हुआ. उन्होंने अपना ग्रैजुएशन साल 1999 में उदयपुर कॉलेज से पूरा किया. बिप्लब के पिता हर्धन देव जनसंघ के स्थानीय नेता रहे हैं. बिप्लब देब स्नातक की अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद दिल्ली चले गए और आरएसएस में शामिल हो गए. 48 वर्षीय नेता ने लगभग 16 वर्षों तक संघ में काम किया. बिप्लब देब ने संघ के दो प्रमुख नेताओं गोविंदाचार्य और कृष्णगोपाल शर्मा के मार्गदर्शन में काम किया.

देब संघ के काफी करीबी हैं, इसीलिए मुख्यमंत्री की दौड़ में उन्हे आगे माना जा रहा था. बिप्लब कुमार देब ने 2000 में झारखंड के धनबाद की तत्कालीन सांसद प्रो रीता वर्मा केंद्र में मंत्री के साथ भी काम किया है. 2015 में उन्होंने त्रिपुरा में भाजपा के केंद्रीय जन सम्पर्क प्रमुख का प्रभार संभाला. छह जनवरी 2016 को प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बनाया गया.

गौरतलब है कि त्रिपुरा विधानसभा चुनावों में भाजपा और इंडिजिनस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा (आईपीएफटी) गठबंधन को भारी जीत मिली है. 59 सीटों में से 43 सीटों पर गठबंधन को जीत मिली है. भाजपा को 35 जबकि आईपीएफटी 8 सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब रही है. वहीं सीपीआई (एम) को 16 सीटें मिली हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here