29वें अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव पर लगेगा हजारों योग साधकों का मेला

74

परमार्थ निकेतन में आज से 29वें अंतरराष्ट्रीय योग महोत्सव का आगाज हो रहा है. इस बार योग महोत्सव में 90 देशों से लगभग 1500 योग साधक भाग लेंगे.

ये महोत्सव एक हफ्ते तक चलेगा. इस महापर्व में कई तरह के योग आसन और ध्यान मुद्राओं का प्रशिक्षण गंगा किनारे किया जाएगा.

आयोजन की शुरुआत परमार्थ निकेतन योगा घाट पर संगीत और नृत्य के साथ होगी. आज की शाम परमार्थ निकेतन घाट पर प्रसिद्ध ड्रम वादक शिवमणि के ड्रम और संगीत की मनमोहक प्रस्तुति होंगी. इसके बाद होलिका दहन के साथ विश्व शान्ति की प्रार्थना और विशेष ध्यान का आयोजन किया जाएगा.

इस योग महोत्सव में 200 से अधिक कक्षायें चलाई जाएंगी. जो सुबह 4 बजे से रात 9:30 बजे तक सम्पन्न होंगी. इनमें प्रमुख रूप से अष्टांग योग, आयंगर योग, विन्यास योग, कुण्डलिनी योग, जीवमुक्ति योग, सिन्तोह योग, सोमैटिक योग, हठ योग, राज योग, भक्ति योग, भरत योग, गंगा योग, लीला योग, डीप योग आदि करवाये जाएंगे. इसके साथ ही ध्यान मुद्रा, संस्कृतवाचन, आयुर्वेद, रेकी एवं भारतीय दर्शन की भी कक्षायें चलाई जाएंगी.

28 फरवरी को परमार्थ निकेतन के परमाध्यक्ष स्वामी चिदानंद सरस्वती महाराज ने बताया था कि 1 मार्च से शुरू होने जा रहे योग महोत्सव में विश्व के करीब 90 देशों से लगभग 1500 से अधिक योगाचार्य, योग जिज्ञासु व योग विद्यार्थी हिस्सा लेंगे. उन्होंने कहा कि योग हमारे तन और मन को प्रफुल्लित रखने के साथ-साथ विश्व एक परिवार है का मूल मंत्र भी सिखाता है.उन्होंने बताया कि इस फेस्टिवल में शामिल होने आगामी 3 मार्च को भारत के उपराष्ट्रपति आ रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here