टिहरी: बीते कुछ दिनों से भिलंगना रेंज के गिरगांव के जंगलों में लगी आग की चपेट में आने से करोड़ों की वन सम्पदा जलकर खाक हो गई है. स्थानीय लोगों ने वन विभाग को इसकी सूचना दी. जिसके बाद से ही विभाग आग पर काबू करने के प्रयास में जुटा हुआ है.

इन दिनों पहाड़ों के जंगल धधक-धधक कर जल रहे हैं. जिन पहाड़ों की चोटियों पर कभी मार्च के महीनों में बर्फ दिखती थी, आज उन पहाड़ों के जंगल आज धू-धू कर जल रहे हैं. ताजा मामला घनसाली विधान सभा के भिलंगना रेंज का है. भिलंगना रेंज के गिरगांव के जंगलों में लगी आग इस कदर बढ़ गयी की इसमें लाखों की वन संपदा जल कर खाक हो गयी है.

बता दें कि भिलंगना रेंज के कई एकड़ जंगल पिछले 48 घण्टों से आग से जल रहे हैं. लेकिन वन विभाग अभी तक जंगल के कुछ ही हिस्सों में आग पर काबू पा सका है.

स्थानीय लोगों ने वन विभाग पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा है कि वे खुद ही जंगल आग बुझाने में जुटे हैं. जबकि वन विभाग को समय से आग लगने की सूचना भी दे दी गयी थी, मगर फिर भी वन विभाग मौके पर नहीं पहुंचा. जंगल की ये आग अब धीरे-धीरे गिरगांव के रिहाय़शी इलाकों तक पहुँच गयी है. जिसके बाद से ही ग्रामीण डर के साये में जीने को मजबूर हैं.

Leave a Reply