ऋषिकेश: देवभूमि उत्तराखंड में आने वाले पर्यटकों को अब एक नई सौगात मिलने जा रही है. वन विभाग ऋषिकेश पर्यटकों के लिए उत्तराखंड का पहला एक्यूप्रेशर पार्क खोलने जा रहा है. पर्यटन की दृष्टि से ये एक बड़ा फैसला माना जा रहा है. इस पार्क में ग्रह, नक्षत्र और वास्तु वाटिका के स्ट्रक्चर तैयार किए जाएंगे.

क्या है एक्यूप्रेशर पार्क-

ये एक्यूप्रेशर पार्क कई तरह की विशेषताओं के मेल से तैयार होगा. इस एक्यूप्रेशर पार्क में ग्रह, नक्षत्र और वास्तु के स्ट्रक्चर तैयार होंगे, जिनकी परिक्रमा करने से पर्यटकों को कई तरह के लाभ मिलेंगे. डॉक्टर सुशीला तिवारी हर्बल गार्डन में तैयार हो रहा यह पार्क कई मायनों में खास है. इस पार्क की खासियत का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि इसमें योग प्रशिक्षकों की टीम योगा करवाएगी. साथ ही यहां हर समय हर्बल उत्पाद पर्यटकों के लिए उपलब्ध होंगे.

ये पार्क अपने आप में खास होगा-

बता दें कि आयुर्वेद और वन संपदा के लिए अपनी पहचान रखने वाला हर्बल पार्क अपने अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहा है. हर्बल पार्क में तैयार हो रहे इस पार्क में बन रहे 250 मीटर लंबे एक्यूप्रेशर से इसे फिर से नई पहचान मिलेगी. मालूम हो कि गुजरात और महाराष्ट्र में पहले से ही इस प्रकार के पार्क हैं. लेकिन प्रदेश का ये पार्क अपने आप में खास होगा. पार्क के निर्माण पर करीब 50 लाख रुपए का खर्च होगा. यह पार्क जल्द ही पर्यटकों के लिए खोला जाएगा.

Leave a Reply