प्रदेश में हम 5cr वैक्सीन का ग्लोबल टेंडर भी शुरू कर चुके हैं: CM योगी

0
प्रदेश में हम 5cr वैक्सीन का ग्लोबल टेंडर भी शुरू कर चुके हैं: CM योगी

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ के अवंतीबाई वैक्सीनेशन सेंटर में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए आज से शुरू हुए वैक्सीनेशन का जायज़ा लिया. इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि हमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए भी वैक्सीन उपलब्ध हो गई है, हमने सीधे कंपनियों से वैक्सीन खरीदी है. प्रदेश में हम 5 करोड़ वैक्सीन का ग्लोबल टेंडर भी प्रारंभ कर चुके हैं.  उन्होंने आगे कहा कि  हमने प्रदेश में आज से 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का वैक्सीनेशन शुरू किया है. पहले चरण में हमने उन 7 जनपदों को लिया है जिनमें पॉजिटिविटी रेट और सक्रिय मामले सर्वाधिक हैं. इन 7 जनपदों में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए अलग से 85 केंद्र बनाए हैं.

बता दें कि यूपी में आज से 18 से 44 वर्ष तक के युवाओं का टीकाकरण शुरू हो गया है.  टीकाकरण को लेकर सीएम योगी ने किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतने के निर्देश दिए हैं, जिसके बाद विभाग ने टीके के लिए ग्लोबल टेंडर की कार्यवाही भी शुरू कर दी है. मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में तय समयानुसार देश में 18 से 44 वर्ष के युवाओं का टीकाकरण करने वाला पहला राज्य बना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस दिन एक मई से टीकाकरण की घोषणा की थी, उसी दिन मुख्यमंत्री योगी की कैबिनेट ने एक मई से प्रदेश में टीकाकरण और देश में सबसे पहले प्रदेश में युवाओं को निशुल्क टीका लगाने की घोषणा की थी.

इसके बाद अन्य प्रदेशों में योगी की तर्ज पर नि:शुल्क टीकाकरण की घोषणा की गई. प्रदेश में पूर्व घोषित कार्यक्रम के तहत एक मई से टीकाकरण के लिए मुख्यमंत्री योगी ने मंत्रियों और अधिकारियों की एक कमेटी भी बनाई थी. देश में अपनी पूर्व घोषणा के अनुसार 18 साल से अधिक उम्र वालों का एक मई से टीकाकरण करने वाला यूपी पहला राज्य है. इसके लिए प्रदेश सरकार ने बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट को 50-50 लाख वैक्सीन के डोज का ऑर्डर पहले दे दिया था.

कोविड संक्रमण के प्रभाव को कम करने के लिए प्रदेश में 45 वर्ष से ऊपर के लोगों को भी वैक्सीनेशन की कार्यवाही तेजी से चल रही है. प्रदेश में अब तक एक करोड़ 23 लाख 55 हजार 555 लोगों को वैक्सीन के डोज दिए जा चुके हैं. इसमें एक करोड़ 01 लाख 26 हजार 798 वैक्सीन की पहली डोज और 22 लाख 28 हजार 757 दूसरी डोज शामिल हैं.

अपर मुख्य सचिव सूचना एवं जनसंपर्क विभाग नवनीत सहगल ने बताया कि 18 से 44 वर्ष तक के लोगों का नौ हजार से अधिक एक्टिव केस वाले जिलों लखनऊ, कानपुर नगर, प्रयागराज, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ और बरेली में कल से टीकाकरण होगा. सॉफ्टवेयर को टेस्ट किया जा रहा है, इसके बाद अन्य जिलों में इसे विस्तारित किया जाएगा. पर्याप्त मात्रा में लोगों के लिए टीके उपलब्ध रहें, इसके लिए हवाई जहाज से टीके मंगाए जा रहे हैं.