world's tallest Shiva Murti in Rajasthan

उदयपुर: सरदार वल्लभ भाई पटेल की विशाल प्रतिमा के बाद विश्व की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा के दर्शन भी आप जल्द ही कर पाएंगे. जो राजस्थान के राजस्थान के नाथद्वारा में बनाई जा रही है जिसकी ऊचाई 351 फुट होगी. यह दुनिया में अपनी तरह की सबसे ऊंची प्रतिमा होगी जिसे मार्च 2019 तक तैयार करने का लक्ष्य रखा गया है. अभी तक इसका 85 फीसदी से

उदयपुर से 50 किलोमीटर की दूरी पर श्रीनाथद्वारा के गणेश टेकरी में बन रही भगवान शिव की यह प्रतिमा भारत की दूसरी सबसे बड़ी प्रतिमा होगी और विश्व की चौथी सबसे बड़ी प्रतिमा होगी. इसका प्रतिमा का निर्माण पिछले चार वर्षों से चल रहा है. अभी तक 3 लाख सीमेंट के बोरे, 2500 टन एंगल, 2500 टन सरिया इस्तेमाल हो चुका है.ज्यादा का कार्य पूरा हो चुका है.

भगवान शिव की प्रतिमा को बनाने के लिए 750 कारीगर दिन रात काम कर रहे है. प्रतिमा को बनाने के समय तकनीकी जानकारियों का खासा ख्याल रखा गया है. हवा की रफ्तार और उसके रूख के बारे में आस्ट्रेलिया की एक कंपनी से तकनीकी मदद ली गई है. इस प्रतिमा को रात में भी देखा जाए इसके लिए अमेरिका के खास लाइट मंगाई गई है. इस 351 फुट ऊंची प्रतिमा पर 280 फुट तक जाया जा सकेगा.

Leave a Reply