नई दिल्ली:अपने विकास काम को लेकर सुर्ख़ियो में रहने वाली आगरा से भाजपा विधायक हेमलता दिवाकर ने महिला सुरक्षा,रोज़गार सम्बंधित कई प्रश्नो के जबाब दिये.
आपको बता दें गुरुवार को उन्होंने एक वेबसाइट के लिए इंटर्व्यू दिया जिसमें उन्होंने अपने क्षेत्र में किया गया विकास काम और कोरोना से बचने का तरीक़ा बताया.
उनमे से कुछ प्रश्न और उनके जबाब आपके सामने हैं.
वर्तमान में पूरा विश्व कोरोना से परेशान चल रहा है। भारत भी करोना के मामले में विश्व में दूसरे स्थान पर है। उत्तर प्रदेश में भी कोरोना के काफी मामले हैं। आगरा अभी भी रेड जोन में है। ऐसे में आप अपने विधानसभा क्षेत्र में इससे बचाव के लिए क्या कर रही हैं?
इस सवाल का जवाब देते हुए हेमलता दिवाकर जी ने कहा कि करोना एक वैश्विक महामारी है। इसने पूरी दुनिया को हिला कर रख दिया है। उत्तर प्रदेश में कोराना के मामले लगातार बढ़े हैं। आगरा अभी भी रेड जोन में है। लेकिन हमारे चिकित्सकों की कार्यशैली से काफी मरीज ठीक होकर अपने घर भी जा चुके हैं। उन्होंने कहा कि मैं भी करोना की चपेट में आई क्योंकि मैं जमीनी स्तर पर जाकर लोगों की सहायता की। बीजेपी के लगभग सभी कार्यकर्ता लोगों के बीच जाकर काम कर रहे हैं। हमारी सरकार ने कोराना काल में लोगों की खाने पीने की पूरी व्यवस्था की। गरीबों के लिए जिला अस्पताल में मुफ्त जांच की व्यवस्था हमारी सरकार ने किया है। हम लोगों ने भी अपने विधानसभा क्षेत्र में सरकार की ओर से जो भी सामान आया वह सब जनता तक पहुंचाने का काम किया। अपनी तरफ से भी हमने काफी किट बनवाकर लोगों तक पहुंचाएं। अभी हमने सरकार को एक पत्र भी लिखा है। जिसमें हमने सरकार से अनुरोध किया है कि वह हमारे क्षेत्र में छोटे छोटे लघु उद्योग खोलें जिससे कि हमारे क्षेत्र के को श्रमिक दूसरे राज्य में जाकर काम कर रहे हैं वो यहीं पर काम कर सके।
कोराना काल में आगरा में पर्यटक नहीं आ पा रहे थे। जिसकी वजह से वहां के छोटे छोटे व्यापारी काफी परेशान हुए होंगे। तो उनके लिए आपकी सरकार ने क्या काम किया?
इस सवाल पर उन्होंने कहा कि कोरोना काल में कई सारी फैक्ट्रियां बंद हो गई। सारे पर्यटक स्थल भी बंद हो गए। ऐसे में सरकार की ओर से पूरी कोशिश की जा रही है कि जिससे कि छोटे व्यापारी अपना काम कर सके। और अपने परिवार का भरण पोषण कर सकें।
कोरोना काल में बच्चों की शिक्षा पर काफी असर पड़ा है। ऐसे में कई विधायक, सांसदों ने वादा भी किया है कि वह बच्चों के लिए ऑनलाइन क्लासेज की व्यवस्था करवांगे। आप अपने विधानसभा क्षेत्र में क्या करेगी?
इस पर उन्होंने कहा कि शिक्षा को लेकर हमने प्रशासन से बात की है। हम माननीय मुख्यमंत्री जी से भी बात कर रही हैं कि वह बच्चों की शिक्षा को लेकर कुछ करें जिससे कि उनकी पढ़ाई सुचारू रूप से चल सके। हमारे यहां स्कूलों में ऑनलाइन क्लासेज हो रही हैं। स्कूलों की ओर से एक अच्छी व्यवस्था है। मेरी तरफ से जो भी हो सकेगा मैं बच्चों के लिए करूंगी। बच्चों के ऑनलाइन क्लासेज को लेकर हमने लोकल लेवल पर प्रशासन से बात भी की है कि को बच्चे लैपटॉप की वजह से क्लासेज नहीं कर पा रहे हैं उनके लिए हम कुछ व्यवस्था कराएं जिससे कि वह क्लास कर सके।

महिलाओं की सुरक्षा को लेकर योगी सरकार पर विपक्ष हमेशा सवाल उठाती रही है। आपको क्या लगता है कि सरकार महिला सुरक्षा को लेकर ठीक से काम नहीं कर पा रही है?
इस सवाल पर उन्होंने कहा कि जैसा कि सब लोग जानते हैं कि इस समय विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है। इसलिए उन्होंने इसे ही मुद्दा बना लिया है। मेरे हिसाब से बीजेपी सरकार में महिलाएं जितना सुरक्षित है शायद किसी सरकार में इतनी सुरक्षित नहीं थी। हमारे प्रधानमंत्री जी ने महिलाओं की सुरक्षा को लेकर काफी कुछ किया है। मोदी जी हमेशा हर वर्ग के लिए कोई ना कोई नहीं योजना लाते रहे हैं। महिला सुरक्षा को लेकर हमारी सरकार पूरी तरह से गंभीर है।
दिल्ली के एक बीजेपी के हारे हुए विधायक हैं कपिल मिश्रा जी। राजस्थान में जिस पुजारी को जिंदा जला दिया गया था वो उसके घर जाकर उसके परिवार को लगभग ₹2500000 की मदद की है। राजस्थान के बीजेपी के कई बड़े नेताओं ने भी कुछ ना कुछ मदद की पुजारी के परिवार की। लेकिन राजस्थान सरकार या कांग्रेस का कोई भी नेता वहां पर नहीं गया। तो आपको क्या लगता है कि कांग्रेस सिर्फ राजनीति करती है या फिर भी करती है?
इस पर उन्होंने कहा कि मीडिया ने सच्चाई दिखा कर हाथरस केस में विपक्ष की ओछी राजनीति को उजागर कर दिया। जब हाथरस में घटना हुई तो वहां पर कांग्रेसियों ने कोरी राजनीति करने के लिए धरना दिए। खुद पर लाठियां भी चलवाई। लेकिन जनता मुर्ख नहीं है। उसे सब पता है कि कौन क्या कर रहा है। कांग्रेसी उस समय परिवार की मदद करने के लिए वहां नहीं गए बल्कि अपनी राजनीति करने के लिए गए थे।

आप अपने विधानसभा क्षेत्र में ऐसा कौन सा काम करना चाहेंगी जो अभी तक नहीं हुआ?
इस सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारा विधानसभा क्षेत्र एक ग्रामीण क्षेत्र है। पहले हमारे यहां बीएसपी के विधायक रहे थे। उनका काम करने का तरीका क्या था यह तो मुझे नहीं पता। लेकिन जो भी पिछले 70 सालों में वहां पर नहीं हुआ वह बीजेपी के सरकार में 3 साल में हमनें कर दिया। हमारे क्षेत्र में कई गलियां ऐसी थी जहां पर हमेशा पानी भरा रहता था। वह सब हमने ठीक कराया। कई सारी सड़कें भी बनवाई। हमारे यहां पर सबसे बड़ी समस्या पानी का है। हमारे क्षेत्र में खारा पानी आता है। तो हमने अपने क्षेत्र में इसकी समस्या को सुलझाने के लिए पानी की एटीएम लगाए हैं। जिससे लोग उसमें कॉइन डालकर पीने का पानी ले सकते हैं। हमारे यहां पर पानी लगभग हर क्षेत्र में खारा हो चुका है। वहां पर कई क्षेत्र डार्क जोन में भी हैं। हमारी पूरी कोशिश यही है कि हम ज्यादा से ज्यादा मीठे पानी की व्यवस्था कर सकें। हम जब 2017 में पहली बार विधानसभा के सदस्य बने। और हमारी मुलाकात जब पहली बार सीएम योगी जी से हुई तो हमने योगी जी को एक प्रस्ताव दिया कि हमारे यहां पर एक स्टेडियम बनया जाए। वह प्रस्ताव पास हो गया है और 23 अक्टूबर को हम स्टेडियम का उद्घाटन भी करने वाले हैं। दूसरा हमारे विधानसभा क्षेत्र से टूंडला जाने वाले रास्ते में एक पुल पड़ता है जो आधा बना हुआ है। उसके लिए भी हमने डिप्टी सीएम साहब से बात किया।bउसका भी पैसा बहुत जल्द रिलीज होने वाला है। उस पुल के बनने के बाद आगरा से टूंडला की दूरी मात्र 15 मिनट की हो जाएगी।
आप अपनी राजनीतिक सफलता का श्रेय किसे देना चाहेंगी?
इस सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं सबसे पहले 2012 में दूसरी पार्टी से चुनाव लड़ा था। बाद में जब केशव प्रसाद मौर्य जी प्रदेश अध्यक्ष बनी और उनका पहली बार जब आगरा आना हुआ तो उन्होंने मुझे आशीर्वाद दिया। और 2017 में मुझे पार्टी ने विधानसभा की चुनाव के लिए चुना। और मै रिकॉर्ड वोटों से जीती। मैं पार्टी के शीर्ष नेताओं का धन्यवाद देना चाहूंगी कि जिन्होंने मुझे इस लायक समझा।

Leave a Reply